पीसीओडी (PCOD) के 8 साल और हार्मोनल असंतुलन – 2.5 महीने में नौरा के 90% सुधार की यात्रा की कहानी

“मैं 8 साल से पॉलीसिस्टिक ओवरी और हार्मोन के असंतुलन से पीड़ित थी और पीठ में भी दर्द था। मैंने सिस्ट को हटाने के लिए सर्जरी करवाई है और सर्जरी के ठीक बाद मेरा हार्मोन फिर से गड़बड़ा गया और पॉलीसिस्टिक ओवरी होता रहा और कभी नहीं गया। आयुशक्ति के 2.5 महीने के इलाज से मुझे 90% आराम मिला। अब मुझे पॉलीसिस्टिक ओवरी नहीं है और मेरे हार्मोन भी अब संतुलित हैं। मासिक धर्म का दर्द भी दूर हो गया है।”

-नौरा, सऊदी अरब

यह गंभीर तनाव और चिंता के साथ शुरू होता है, जिसके कारण बिंज ईटिंग और चीनी की लालसा होती है जो चयापचय (या ओवरलोड्स) को समाप्त कर देती है, जिससे हार्मोनल सिस्टम में रुकावटें पैदा होती हैं। धीरे-धीरे, वजन बढ़ने के एक साल में और मासिक धर्म में देरी के परिणाम के रूप में डॉक्टरों को अल्ट्रासाउंड में ब्लड टेस्ट या पॉलीसिस्टिक ओवरी में हाई टेस्टोस्टेरोन मिलेगा। गर्भनिरोधक गोलियों को बंद करने से 21 दिन की गोलियाँ लेने तक पीरियड्स आ सकते हैं, और जैसे ही आप इन्हें बंद कर देंगी, वापस पहले जैसी स्थिति में आ सकती हैं। धीरे-धीरे, आपके बाल गंभीर रूप से झड़ने लगते हैं, और कभी-कभी घने बाल इतने पतले हो जाते हैं कि खोपड़ी दिखाई देने लगती है। वजन को नियंत्रित करना एक असंभव कार्य है। चरम स्थितियों में ठोड़ी पर भी बाल उग आते हैं, जिन्हें नियमित रूप से शेव करने की आवश्यकता होती है। चूंकि अंडाशय काम नहीं करते हैं, इससे प्रजनन संबंधी समस्याएँ भी हो सकती हैं। अंत में, इनसे निजात पाने के लिए आप विभिन्न आहार, घरेलू उपचार, व्यायाम, दवाएँ, वगैरह का उपाय करके हार जाते हैं फिर भी जब आपके प्रजनन की समस्याएँ, अनियमित मासिक धर्म, बालों का झड़ना, वजन बढ़ना, मूड स्विंग बना रहता है, तो आपको झुंझलाहट होती है क्योंकि मूल कारण का इलाज नहीं किया जाता है।

और आप ऐसे अकेले नहीं हैं…

कुल जनसंख्या में से 5 में से एक महिला अपनी प्रजनन आयु में पीसीओएस/पीसीओडी से पीड़ित होती है।

अधिकांश डॉक्टर 21 दिनों की गर्भनिरोधक गोलियाँ या एंटी डायबिटिक दवाएँ लिखते हैं, जो केवल अस्थाई रूप से रेगुलर पीरियड्स दे सकती हैं जिसका अर्थ है कि कोई प्राकृतिक पीरियड नहीं होता। लेकिन, यह वास्तव में ठोड़ी पर बालों के उगने, बालों के झड़ने, प्रजनन संबंधी मुद्दों आदि को हल करने में मदद नहीं करता है क्योंकि यह मूल कारणों पर स्थाई रूप से काम नहीं करता है…

गोलियों पर निर्भरता डायबिटीज़, बांझपन, मोटापा, हृदय की समस्याओं, उच्च रक्तचाप, स्लीप एपनिया और स्ट्रोक जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित कर सकती है।

उपेक्षित पीसीओएस लक्षणों या गोलियों के कुछ गंभीर दुष्प्रभाव गंभीर सिरदर्द, मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज़, उच्च रक्तचाप, हृदय और ब्लड वाहिकाओं की समस्याएँ हो सकती हैं, और इसके परिणामस्वरूप गर्भाशय का कैंसर भी हो सकता है।

अधिक विवरण के लिए लिंक देखें:

1. यहाँ क्लिक करें     2. यहाँ क्लिक करें     3. यहाँ क्लिक करें

मरियम का बरसों पुराना पीसीओएस पहले जैसा और हार्मोन संतुलित हो गया

https://youtu.be/96wjF7BZpGQ
“मरियम कुछ वर्षों से हार्मोन के असंतुलन और पीसीओएस से पीड़ित थी। आयुशक्ति का इन्फर्टॉक्स प्रोग्राम लेने के बाद, आयुशक्ति चिकित्सक द्वारा बताए गए विशिष्ट आहार का पालन करते हुए, उसने गर्भ धारण किया।”

– मरियम

अब आप जानते हैं कि आपको मूल कारण से पीसीओएस/पीसीओडी का इलाज करने की आवश्यकता क्यों है।

गोलियों के सेवन से लक्षणों को दबाया जा सकता है लेकिन उससे मूल कारण को दूर नहीं किया जा सकता है। केवल सही जीवन शैली का पालन करने से अंडाशय से विषाक्त पदार्थों / सिस्ट को हमेशा के लिए निकालने में मदद मिलती है।

आप अपने नियमित मासिक धर्म को वापस पा सकते हैं, बालों के झड़ने को फिर से पहले जैसा पा सकते हैं, चयापचय में सुधार कर सकते हैं, अधिक ऊर्जा पा सकते हैं, आदि।

तो, आप कैसे अपने पीसीओएस/पीसीओडी को रिवर्स करने और संतुलित हार्मोन का अनुभव करने जा रही हैं जिससे मासिक धर्म नियमित हो सके?

क्या तत्काल और लंबे समय तक चलने वाली राहत पाने की कोई व्यवस्था है जिसके आप हकदार हैं?

हां, ऐसा है। इस पृष्ठ में ठीक इन्हीं बातों को स्पष्ट किया गया है…

आयुशक्ति लाती है माँ-बाप होने की खुशी

“2015 में हमने मलाड पश्चिम में आयुशक्ति क्लिनिक का दौरा किया। इससे पहले हम लगभग 2-3 साल से एक बच्चे के लिए कोशिश कर रहे थे, लेकिन कोई भी दवा हमारे लिए काम नहीं कर रही थीं। आयुशक्ति में हमने पंचकर्म उपचार किया जिससे हमें मदद मिली, और 6-7 महीनों के भीतर हमें सकारात्मक परिणाम मिले। आयुशक्ति ने हमें अपनी आशा फिर से हासिल करने में मदद की। इसने हमें माता-पिता होने की खुशी दी। हम इससे बेहतर कुछ नहीं मांग सकते थे।”

– अमोल और पल्लवी, मुंबई।

अपने पीसीओएस/पीसीओडी का कारण जानने के लिए आयुशक्ति डॉक्टरों से परामर्श करें

आयुशक्ति का “3आर फॉर्मूला” सभी लक्षणों से छुटकारा पाने और 30- 60 दिनों के भीतर पूर्ण राहत प्रदान करने का एकमात्र उपाय है!


3 आर फार्मूला किस प्रकार से आपके स्वास्थ्य को बदल सकता है, यह आगे बताया गया है:

आयुशक्ति डॉक्टर विडियो या फेस-टू-फेस कंसल्टेशन के माध्यम से पीसीओएस / पीसीओडी और अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं, यदि कोई हो, के आपके कारण का विश्लेषण करते हैं और आहार, जीवन शैली, घरेलू उपचार, हर्बल सूत्र, और डिटॉक्स प्लान्स जैसे 6 प्रोप्राइटरी उपकरणों के मिश्रण का उपयोग करके आपके लायक “3आर” प्रोग्राम बनाते हैं।

परिवर्तन का 3आर सूत्र

ढूँढे कि हम अंतर्निहित कारण को कैसे हराते हैं!
आयुशक्ति सलाहकार आपके प्रोग्राम को इस प्रकार आपके लायक बनाते हैं –

ये आसान उपाय

  • 1) निकालना:

     

    सही प्रकार के डिटाक्स से आंतों और इंट्रासैल्यूलर कोशिकाओं से अवरोधों, सूजन को दूर करना और विषाक्त पदार्थों को हटाना ताकि रक्त की उचित आपूर्ति क्षतिग्रस्त अंगों तक पहुंच सके और इंट्रासैल्यूलर विषाक्त पदार्थों को साफ किया जा सके।

  • 2) पुनर्स्थापित करना:

     

    शक्तिशाली घरेलू उपचारों, डाइट, जीवनशैली परिवर्तन तथा मर्म प्रेशर बिंदुओं से सभी अंगों की मरम्मत और सामान्य कार्यकरण की पुन:स्थापना करना, विशेष रूप से वे अंग जो बीमारी से प्रभावित हो जाते हैं।

  • 3) नवीनीकरण करना:

     

    क्षतिग्रस्त या कमज़ोर ऊतकों पर जड़ी बूटी सूत्रों और थेरेपीज़ का इस्तेमाल करके कदम-दर-कदम का पुनर्निर्माण और नवीकरण करना, और इस प्रकार जीवंत युवा स्वास्थ्य को बनाना और पुरानी समस्याओं से दीर्घकालिक राहत प्रदान करना।
10 साल के पीसीओडी से राहत मिली और 2 महीने के भीतर कंसिव (गर्भधारण) कर लिए

“मेरा नाम जसबीत कौर है और मैं अपने पीसीओडी के इलाज के लिए आयुशक्ति आई थी। मैं 10 साल से इससे पीड़ित थी, मेरी डेट्स में देरी हो रही थी, मुझे मुंहासे थे, मेरे चेहरे पर अनचाहे बाल उग आए थे और अत्यधिक मूड स्विंग हो रहा था। मैंने शुरू में एलोपैथी की कोशिश की थी, लेकिन इससे खुश नहीं थी, इसलिए मैंने प्राकृतिक दवा की ओर रुख किया जो कि आयुर्वेद है। मेरे स्वास्थ्य में सुधार हुआ, पीसीओडी से राहत मिली, और मेरे इलाज के 2 महीने के भीतर, मैं गर्भवती हो गई और अब मेरी एक बेटी है जो अभी ढाई साल की है।”

– जसबीत कौर।

तुमच्या आरोग्यात परिवर्तन करण्यासाठी ३ कृतींच्या पायऱ्या

आमच्या आयुर्वेद तज्ज्ञाशी व्हिडीओ/समोरासमोर सल्लामसलत

तुमची सुटसुटीत आहार योजना तुमचे आरोग्य सुधारण्यात ५०% भूमिका बजावते.

तुमचे सुटसुटीत वनौषधी फॉर्म्युले आणि विषहरण योजना दीर्घकाल टिकणाऱ्या आरोग्यासाठी उल्लेखनीय परिवर्तन निर्माण करते

आयुशक्ति के उपचार से आपको क्या लाभ मिलता है?

1. पीसीओएस-पीसीओडी को ठीक करके पहले जैसा कर देता है।

2. हार्मोन को संतुलित करता है और मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करता है।

3. गर्भवती होने में कठिनाई की संभावना को कम करता है।

4. अंडे की गुणवत्ता में सुधार करता है और प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देता है।

5. साफ त्वचा, घने बाल, खुश मिजाज और अच्छी ऊर्जा।

6. संतुलित वजन।

जब तक आप किसी आयुशक्ति चिकित्सक से परामर्श ना कर लें तब तक किसी एक उपचार का प्रयास ना करें

क्या आपने कभी ये कहावत सुनी है: “रास्ता बनाने वाले कुर्बान हो जाते हैं, लेकिन उनके बनाए रास्तों पर बसने वाले समृद्ध होते हैं?”

यही बात यहां पर लागू होती है!

आयुशक्ति में, हमने पहले ही पिछले 34 वर्षों में पूरी मेहनत की है और यह पता लगाया है कि क्या काम करता है (और क्या नहीं)।

… और हमारी प्रतिबद्धता है कि आपका स्वास्थ्य इतना अच्छा बनाएँ कि वर्षों तक आप स्वस्थ रहें!!

इसलिए, हम प्रत्येक क्लाइंट के परिणामों को प्रलेखित करने के लिए इतने सावधान रहते हैं। हमारे पास 300,000 से अधिक फाइलें हैं जो सरल लेकिन स्पष्ट प्लान्स को प्रदर्शित करती हैं जिन्होंने बार-बार काम किया है।

हम यह मानते हैं कि हर मानव अपने आप में खास है।

इसलिए, विश्व स्तर पर 1.5 मिलियन लोगों की मदद करने के अनुभव वाले आयुशक्ति के डॉक्टर अपनी जरूरतों के आधार पर आपके लायक प्लान्स बनाते हैं।

आयुशक्ति उपचार लेने के 3 महीने के भीतर ही मार्लीन को आश्चर्यजनक परिणाम मिले।

“मासिक धर्म की अनियमितता पहली बार 16 साल की उम्र में शुरू हुई थी। मैंने हार्मोन बैलेंसिंग थेरेपी और गर्भनिरोधक गोलियों सहित कई अन्य दवाओं की भी कोशिश की लेकिन कुछ भी काम नहीं आया। मुझे एक साल तक पीरियड्स नहीं हुए और इस वजह से मैं बच्चे का गर्भ धारण करने में असमर्थ थी। मेरे दोस्त ने सुझाव दिया कि मैं आयुशक्ति के डॉक्टर से सलाह लूँ। मैंने ऐसा ही किया और आयुशक्ति के आहार और जड़ी-बूटियों से शुरुआत की। जड़ी-बूटी लेने के तीन महीने के भीतर ही मेरा पीरियड शुरू हो गया और मैं इस उपचार से बहुत खुश हूँ। आयुर्वेद काम करता है।”

– मार्लीन।.

अंत में, आप की खुशी का अनुभव करने जा रहे हैं

  • आपके मासिक धर्म का चक्र नियमित होने लगेगा।
  • काले धब्बे कम होने लगेंगे और आपकी त्वचा साफ दिखने लगेगी।
  • आप अपने मुंहासों में भारी परिवर्तन देखेंगे।
  • आपका वजन कम होना शुरू हो जाएगा।
  • आप देखेंगे कि चेहरे पर अवांछित बालों का अधिक विकास नहीं होता है।
  • आप बहुत अधिक सक्रिय महसूस करेंगे।
  • आप एक बढ़ियाँ और मजे की नींद ले सकेंगे।
  • आप चिंतित और तनावग्रस्त भी कम महसूस करेंगे।
  • आपकी प्रजनन क्षमता की समस्या हल हो जाएगी और बिना किसी जटिलता के गर्भधारण करना आसान हो जाएगा।

चुनना आपको है…

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं साल में कुछ मासिक धर्म चक्रों का अनुभव कर रही हूँ, कभी-कभी कोई नहीं। क्या मैं एक रेगुलेटेड पीरियड प्राप्त करने में सक्षम हूँ?

हाँ, केंद्रित पोषण योजना से आपके सिस्टम में रुकावटों को दूर करने के बाद, आपके हार्मोन अपना प्राकृतिक संतुलन और सामंजस्य पाते हैं। नतीजतन, आपको एक नियमित पीरियड मिलती है… केमिकल मुक्त!

क्या पीसीओएस के कारण गर्भवती होने में कठिनाई हो सकती है?

पीसीओएस के प्रारंभिक चरण में गर्भवती होने में कठिनाई नहीं हो सकती है। लेकिन क्रोनिक पीसीओएस महिला बांझपन के कारणों में से एक है।

मुझे दो महीने में एक बार या उससे अधिक बार पीरियड आता है। क्या मुझे पीसीओएस है?

अनियमित पीरियड्स हार्मोन के असंतुलन के कारण होते हैं। यदि आपको अचानक वजन बढ़ना, चेहरे पर बालों का बढ़ना होता है, या भारी रक्तस्राव अथवा बहुत कम मात्र में पीरियड देता है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

क्या पीरियड्स को नियमित करने के लिए दवाएँ लेने में कोई जोख़िम है?

लंबी अवधि में, ऐसी दवाएँ आपके प्रजनन तंत्र को नुकसान पहुँचा सकती हैं और लंबे समय में बांझपन का कारण बन सकती हैं। अपने मासिक चक्र को नियमित करने के लिए प्राकृतिक उपचारों को चुनना एक सुरक्षित तरीका होगा।

क्या पीसीओएस से वजन बढ़ सकता है?

हाँ। असंतुलित हार्मोन वजन बढ़ने का कारण बनते हैं, और वे पेट के कूल्हों और जांघ की चर्बी को बढ़ाते हैं। आयुशक्ति का प्राकृतिक दृष्टिकोण उन्हें जड़ से खत्म करने में मदद कर सकता है।

अनियमित माहवारी के साथ मेरे बाल गंभीर रूप से झड़ते हैं। क्या यह पीसीओएस के कारण है?

हार्मोनल असंतुलन अनियमित पीरियड्स और बालों के पतला होने का कारण भी है। अगर आप लंबे समय से इस समस्या से पीड़ित हैं तो यह पीसीओएस का कारण भी बन सकता है।

“मेरा नाम सुमुखी म्हात्रे है और मेरी उम्र 20 साल है। मुझे पीरियड के दौरान बहुत दर्द होता था, कभी-कभी अनियमित पीरियड होता था, जैसे कि 3 महीने के अंतराल के बाद। मेरे पीरियड्स के दौरान मुझे खून के थक्के बनते थे और पेट में तेज दर्द और कमजोरी भी होती थी। फिर मैंने एक यूएसजी पेल्विस (USG Pelvis) किया और मेरी रिपोर्ट में, भारी- भारी अंडाशय बताया गया। मैं आयुशक्ति के डॉक्टर से मिली और उन्होंने जीवनशैली में बदलाव लाने और एक अनुकूलित आहार योजना लेने को कहा। मैंने आयुशक्ति हर्बल उपचार से इसका पालन किया और 60 दिनों के भीतर मुझे परिणाम मिले। मैंने ऊर्जावान महसूस किया, और पीरियड्स स्वाभाविक रूप से समय पर आने लगे। मैंने जड़ी-बूटियाँ और आहार लेना जारी रखा और 6 महीने के भीतर मुझे अनियमित पीरियड्स से 80%, पेट दर्द से राहत मिली, और कमजोरी में सुधार हुआ।”

– सुमुखी म्हात्रे।

वास्तविक लोग। वास्तविक स्वास्थ्य लाभ

 मैं पिछले तीन महीनों से डॉ. दीपक महाजन से आयुशक्ति में बांझपन का इलाज करा रही हूँ। वे बहुत मददगार रहे हैं और सभी सवालों के जवाब देते हैं। मैंने अभी से ही अच्छा रिजल्ट अनुभव करना शुरू कर दिया है। यहाँ के स्टाफ भी बहुत सहयोगी और जानकार हैं।

आयुशक्ति आयुर्वेद स्वास्थ्य केंद्र, डोंबिवली।.

–उर्मिला सुके

आयुशक्ति के कर्मचारी बहुत अच्छे, देखभाल करने वाले और बहुत मददगार हैं। डॉक्टर हमेशा रोगी, उनकी चिकित्सा समस्याओं को याद रखते हैं और उन्हें नियमित जांच के लिए बुलाते हैं। आयुशक्ति ठाणे में बहुत अच्छा अनुभव रहा।

आयुशक्ति आयुर्वेद स्वास्थ्य केंद्र, नौपाड़ा, ठाणे पश्चिम।
–प्रीतीश म्हस्कर

 आयुशक्ति में मेरा बहुत अच्छा अनुभव रहा। यहाँ के स्टाफ बेहद प्रोफेशनल और मददगार हैं। आयुशक्ति में आयुर्वेदिक उपचार काफी प्रभावी है।

आयुशक्ति आयुर्वेद स्वास्थ्य केंद्र, विले पार्ले
–अक्षत पंचोली

Close
Close
Close

My Cart

Shopping cart is empty!

Continue Shopping

This will close in 0 seconds

    Treatment Form


    This field is required


    This field is required


    This field is required



    This field is required



    This field is required



    This field is required



    This field is required



    This field is required



    This field is required



    This field is required



    This field is required



    This field is required



    This field is required



    This field is required


    This field is required



    This field is required

    Fees - 300Rs


    This will close in 0 seconds

    Translate »
    loader

    Treatments: Arthritis | Asthma | Weight Loss | Skin | Infertility | Acidity | Diabetes | Stress | PCOS - PCOD | Hairfall | Knee Pain | Blood pressure | Thyroid | Headache | Cold Cough | Child problems

     

    E-books: Arthritis | PCOD | Immunity | Psoriasis | Asthma | Stress | Acidity | Thyroid | Charaka Samhita | Ashtanga HridayaFrozen ShoulderObesity

     

    Research Papers: Immunity | Asthma | Diabetes | Arthritis | Infertility | Diffuse Axonal Injury | Hypertension

     

    Blogs: A | B | C | D | E | F | G | H | I | J | K | L | M | N | O | P | Q | R | S | T | U | V | W | X | Y | Z

     

    Ayushakti.com © 2024. All Rights Reserved.